बैरिएट्रिक सर्जरी क्या है?

March 21, 2020

बैरिएट्रिक सर्जरी ओबेसिटी को ख़त्म करने का एक आसान तरीका है. ओबेसिटी आजकल आम बीमारी हो गयी है, बहुत बार ऐसा होता है जब लोग डाइट और एक्सरसाइज के ज़रिये मोटापा कम करने की कोशिश करते है पर सफल नहीं हो पाते। उनके शरीर पर डाइट और एक्सरसाइज का कोई असर नहीं होता है. ऐसे लोगों के लिए बैरिएट्रिक सर्जरी एक बहुत ही आसान और उच्च तरीका है जिससे वो मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं. बैरिएट्रिक सर्जरी के बाद व्यक्ति की खाने की कैपेसिटी कम हो जाती है, वह कम मात्रा में खाने लगता है जिसकी वजह से उसका वज़न घटने लगता है.

बैरिएट्रिक सर्जरी सिर्फ वही लोग करवा सकते हैं जिनका बॉडी मास इण्डेक्स (BMI) 30 से ऊपर हो. जिन लोगों का वज़न अधिक रूप से बढ़ता है, उनका BMI भी बढ़ता है. 30 से ऊपर BMI वाले लोग एक्सरसाइज या डाइट की सहायता से आम तौर पर वज़न कम नहीं कर पाते। उनके लिए बैरिएट्रिक सर्जरी एकमात्र उपाय रह जाता है. इस सर्जरी के कई लाभ हैं जैसे

  • लोगों में टाइप 2 मधुमेह की समस्या, अस्थमा, हृदय रोग, एसिड रिफ्लक्स जैसी स्थितियों को रोकती है या नियंत्रण में रखती है
  • डाइट और व्यायाम की तुलना में तेजी से वजन कम होता है
  • जीवन की गुणवत्ता को बढाती है
  • भोजन का सेवन नियंत्रित करती है, और बिंज-ईटिंग विकारों के इलाज में भी मदद कर सकती है

बैरिएट्रिक सर्जरी कॉस्ट इन इंडिया-

इंडिया में बैरिएट्रिक सर्जरी की फीस, टाइप ऑफ़ प्रोसीजर पर निर्भर करती है। आपका सर्जन पहले पूरी तरह से चिकित्सकीय जांच करता है और फिर आपके लिए उचित प्रोसीजर डिसाइड करता है. आपकी मेडिकल सिचुएशन के अनुकूल जो भी प्रोसीजर होती है उसी पे कॉस्ट भी निर्भर करती है और परिणाम भी. यह सर्जरी कई प्रकार से की जाती है, और इंडिया में इसकी कीमत 3 लाख से लेकर 10 लाख तक है. हालांकि यह हॉस्पिटल पर भी निर्भर करता है कि आप किस हॉस्पिटल से करवा रहे हो.

बैरिएट्रिक सर्जरी के बाद

आमतौर पर सर्जरी के बाद 1-2 दिन के अंदर ही आपको हॉस्पिटल से घर भेज दिया जाता है और दर्द निवारक एवं एंटीबायोटिक्स दी जाती हैं जो कि शरीर में आयी हुई किसी भी तरह की दिक्कत को कम करने में सक्षम होती है. इन दवाइयों की मात्रा डॉक्टर के बताये अनुसार लेना होता है. इन सब के बाद भी आपको पूरी तरह से अपना ख्याल रखना होता है क्योकि पूरी तरह से फिट होने में 4-5 हफ्ते तक लग जाते हैं. सर्जरी के बाद आपकी भूख में बदलाव देखने को मिलता है, आप एक नियंत्रित मात्रा में भोजन करने लगते हैं. बैरिएट्रिक सर्जरी के बाद भी वेट कंट्रोल में रखने के लिए नियमित व्यायाम की ज़रुरत होती है.

डॉ. मोहित भंडारी भारत के बेस्ट बैरिएट्रिक सर्जन हैं, जिन्होंने दुनिया भर में कई रोगियों की बैरिएट्रिक सर्जरी करने के साथ अविश्वसनीय सफलता हासिल की है। डॉ. मोहित भंडारी ने अब तक 15000 से अधिक बैरिएट्रिक सर्जरी की हैं और वे सम्पूर्ण एशिया पैसिफिक में सबसे अधिक अनुभवी सर्जन हैं। किसी भी प्रकार के परामर्श के लिए कॉल करें- 6232012342.

Talk to us?